जॉइनिंग एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे || Joining Letter Format in Hindi

नमस्ते दोस्तों क्या आपने भी किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन किया हैं और उस कंपनी या संस्था से आपको ऑफर लेटर मिल चूका हैं? जब आप किसी कंपनी में जॉइन कर काम करने जाते हैं, तो उस कंपनी/संस्था के HR जॉइनिंग इंचार्ज आपसे जॉइनिंग एप्लीकेशन की मांग करते हैं | इस समय में केवल ऑफर लेटर ही काफी नही होता क्योंकि ऑफर लेटर कंपनी की ओर से आप को ज्वाइन करने के लिए भेजा जाता हैं तो इसके जवाब में आपको कंपनी को यह लिखकर बताना ज़रूरी होता है कि आपने उनका ऑफ़र स्वीकार कर लिया है और निर्धारित तारीख से काम शुरू करेंगे।

लेकिन अक्सर लोगो को यह नही पता की इस एप्लीकेशन में कौन-कौन सी जरुरी जानकारी लिखनी चाहिए और किन बातो पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए | अगर आप भी जानना चाहते हैं की जॉइनिंग एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखे तो इस पोस्केट अंत तक बने रहे |

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की जॉइनिंग एप्लीकेशन लेटर क्या होता हैं? जॉइनिंग एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखा जाता है और भी जरुरी जानकारी हम जानेगे |

जॉइनिंग एप्लीकेशन लेटर क्या होता हैं ?

जॉइनिंग एप्लीकेशन एक साधारण-सा पत्र होता है जब कोई नया कर्मचारी नौकरी शुरू करने से पहले या उसी दिन ऑफिस को यह लेटर देता हैं । इस एप्लीकेशन में कुछ जरुरी और विशेष जानकारी दी गई होती हैं जैसे की नौकरी का ऑफर मिला था और अब वह ऑफर दी गई जॉइनिंग तारीख से काम शुरू कर रहा है। इस पत्र में अपना नाम, पद और जॉइन करने की तारीख लिखी जाती है। इसका मतलब बस इतना होता है कि कर्मचारी कंपनी को बता रहा है “मैं आज से आपकी संस्था में काम करने आ गया हूँ।” यह एक तरह से सूचना देने का तरीका है, ताकि कंपनी के रिकॉर्ड में उसकी जॉइनिंग की एंट्री हो सके।

इसे भी पढ़े : कंपनी को एप्लीकेशन लेटर कैसे लिखें

joining letter format in hindi
joining letter format in hindi

जब बात कंपनी जोइनिंग लेटर की आती है तो हमें कई सारी बातो का ध्यान रखना पड़ता है | जिस प्रकार से हम कंपनी से छुट्टी लेने के लिए एप्लीकेशन लिखते है, सैलरी बढाने के लिए एप्लीकेशन लिखते है सबका अपना एक फॉर्मेट और लिखने का अपना एक तरीका होता है वैसे ही जोइनिंग लेटर लिखना का भी एक तरीका, एक फॉर्मेट होती है क्योकि बात नौकरी है इसे सरल और विनम्र भाषा में लिखना पड़ता है | क्या है इसका फॉर्मेट और किन किन बातो का ध्यान रखना होता है चलिए जानते है :

सेवा में,
मेनेजर/HR महोदय जी,
______[कंपनी का नाम]
______[कंपनी का पता]

विषय: कार्यभार ग्रहण (नौकरी जोइनिंग) पत्र |

महोदय/महोदया,

निवेदन हैं कि सच्चे आदर के साथ, मैं आपको सूचित करना चाहता/चाहती हूँ कि मुझे आपके सम्मानित संगठन में [________आपका पद लिखें ] के पद हेतु नियुक्ति पत्र प्राप्त हो गया है। मुझे कंपनी में शामिल होकर खुशी हो रही है और मैं इसके द्वारा पुष्टि करता/करती हूँ कि मैं [______तारीख लिखें जिस दिन से जॉइन करने वाले वाले] से कार्यभार ग्रहण कर रहा/रही हूँ।

मैं आपसे अनुरोध करता/करती हूँ कि कृपया मेरा कार्यभार ग्रहण पत्र स्वीकार करें और मुझे अनुग्रहित करें।

धन्यवाद।

[आपका नाम लिखे] ____________
[पता/संपर्क संख्या] ________________
[हस्ताक्षर] __________

सेवा में,
मेनेजर/HR महोदय जी,
XYZ कंपनी
123 रोड, दिल्ली – 1100XX

विषय: कार्यभार ग्रहण (नौकरी जोइनिंग) पत्र

महोदय/महोदया,

निवेदन हैं कि सच्चे आदर के साथ, मैं आपको सूचित करना चाहता हूँ कि मुझे आपके सम्मानित संगठन में मार्केटिंग असिस्टेंट के पद हेतु नियुक्ति पत्र प्राप्त हो गया है। मुझे कंपनी में शामिल होकर खुशी हो रही है और मैं इसके द्वारा पुष्टि करता हूँ कि मैं 22 सितम्बर 2025 से कार्यभार ग्रहण कर रहा हूँ।

मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि कृपया मेरा कार्यभार ग्रहण पत्र स्वीकार करें और मुझे अनुग्रहित करें।

धन्यवाद।

राहुल शर्मा
123, एबीसी अपार्टमेंट, दिल्ली – 110044
मोबाइल: 98765XXXXX
हस्ताक्षर: राहुल शर्मा

जॉइनिंग एप्लीकेशन लेटर लिखते समय ध्यान रखें

जॉइनिंग एप्लीकेशन लेटर लिखते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, ताकि आपका पत्र सही और प्रोफेशनल लगे। जो की इस प्रकार से हैं :

  • सही तारीख डालें : हमेशा वही तारीख लिखें जिस दिन आप जॉइन कर रहे हैं।
  • सही पद और विभाग लिखें: जिस पद पर नियुक्त हुए हैं, वही स्पष्ट लिखें।
  • आपकी जानकारी: संपर्क जानकारी दें जो बहुत जरुरी होता हैं अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि।
  • सीधा और सरल भाषा : स्पष्ट और सरल भाषा में लिखें और लंबे-चौड़े शब्दों में न लिखें,
  • आदर भाव का ध्यान रखें: निवेदन, कृपया आदि जैसे शब्द जरूर उपयोग करना चाहिए ।
  • हस्ताक्षर करें : पत्र के अंत में अपने साइन करना न भूलें।
  • ऑफिस/HR को पत्र सिर्फ उसी उद्देश्य के लिए हो कि आप जॉइन कर रहे हैं, किसी अन्य बात का उल्लेख न करें।
  • कागज़ और फॉर्मेट सही हो अगर ईमेल भेज रहे हैं तो साफ़ ईमेल, अगर प्रिंट है तो साफ़ और ठीक फॉरमेट।

जोइनिंग लेटर सवाल और जवाब (FAQs)

ज्वाइनिंग लेटर की तारीख कैसे लिखूं?

ज्वाइनिंग डेट वो दिन लिखें जब आप असल में नौकरी जॉइन कर रहे हैं।

ज्वाइनिंग लेटर के बाद क्या होता है?

इसके बाद आप ऑफिस में अपना वर्क शुरू करते हैं और HR या मैनेजर आपको ओरिएंटेशन देते हैं।

क्या ज्वाइनिंग लेटर और कॉन्ट्रैक्ट एक ही चीज़ हैं?

नहीं, ज्वाइनिंग लेटर सिर्फ ज्वाइनिंग की पुष्टि करता है, जबकि कॉन्ट्रैक्ट में नौकरी की पूरी शर्तें लिखी होती हैं।

क्या ज्वाइनिंग लेटर बिना साइन किए भी वैध होता है?

नहीं, इसे HR या मैनेजर और कर्मचारी दोनों के साइन से वैध माना जाता है।

क्या ज्वाइनिंग लेटर ऑनलाइन भेजा जा सकता है?

हाँ, आजकल ईमेल के जरिए भी भेजा और रिसीव किया जा सकता है।

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